Tellyworld.in is the significant source of written episodes, written updates, news, future story and written articles of Indian TV serials. Through this medium you can know what is going on the Indian television serials nowadays.

  • Monday, 23 September 2019

    Tellyworld हिंदी : गूगल पे से उड़ गए 96000 ऐसे करे अपने अकाउंट का बचाव।



    Google Pay Fraud


     गूगल पे से उड़ गए 96000 ऐसे करे अपने अकाउंट का बचाव।

    आज की डिजिटल दुनिया में टेक्नोलॉजी के जितने लाभ है उससे कही ज्यादा नुक्सान भी है।






    जैसा की हम सभी जानते है कि आजकल Paytm,Phonepe,Freecharge जैसे कई वॉलेट Apps मार्केट में उपलब्ध है जो की नयी-नयी कैशबैक की एड्स दिखा कर ग्राहकों को लुभाने के हर हतकंडे अपना रहे है और ग्राहक भी अपने बैंक अकाउंट की सुरक्षा को ताक पर रख इन एड्स के जाल में फस जाता है।

    हाल ही में मुम्बई के ठाणे इलाके का मामला सामने आया है जहाँ एक आदमी ने अपने बिजली के बिल का भुगतान गूगल पे के जरिये किया और उसका भुगतान फ़ैल हो गया लेकिन बैंक अकाउंट से पैसे कट गए। 

    अमूमन फ़ैल हुए भुगतान के पैसे 10-15 मिनट पे अकॉउंट में वापस आ जाते है लेकिन अगर नहीं आते है तो इस गूगल 7 दिन के अंदर-अंदर आपके अकाउंट में डाल देता है लेकिन मुम्बई निवासी इस व्यक्ति ने google.com पर गूगल पे के कस्टमर केअर का नंबर निकाल के उन्हें कॉल किया और फिर से भुगतान किया इस बार कस्टमर केयर के अधिकारी ने उनसे मोबाइल पे आये OTP का नंबर पूछा और घबराये व्यक्ति ने उन्हें दे दिया इसके बाद उनके अकाउंट से 96000 रूपये कटने का मैसेज आया गया।

    अब आप सोच रहे होंगे की कस्टमर केयर ने चोरी की तो हम आपको बता दे की गूगल पे का इंडिया या किसी भी देश में कोई कस्टमर केयर नंबर भी नहीं है और न ही कोई डिपार्टमेंट है।




    मुम्बई के इस व्यक्ति ने फेक नंबर पे कॉल किया जो कि किसी ATM गिरोह का नंबर था जिनका काम ही है ATM फ़्रॉड करना।

    इस व्यक्ति ने सम्बंधित थाने में रिपोर्ट दर्ज करवा दी है लेकिन इस तरह के फ्रॉड में बहुत कम उम्मीद रहती है आपके पैसे वापस मिलने की।

    अब हम आपको बताते है कि कैसे आप इन फ्रॉड से बच सकते है।

    1.सबसे पहला उपाय समय समय पर अपने ATM और गूगल पे या UPI के पिन को बदलते रहे।

    2.किसी भी बैंक का कोई भी अधिकारी अगर आपको कॉल करके Atm नंबर या OTP के बारे में पूछे तो फ़ोन काट दे ,क्योकि कोई भी बैंक अधिकारी कभी भी कस्टमर को ATM से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कॉल नहीं कर सकता।


    3. अगर आपके साथ ATM फ्रॉड हो भी जाता है तो तुरंत ही अपनी बैंक शाखा पहुचे शायद वो अपकी कुछ मदद कर पाए।

    4.अपने कार्ड को किसी भी वेबसाइट पे स्टोर ना करे।

    5. किसी पब्लिक साइबर कैफे या किसी दोस्त के लैपटॉप से कुछ भी ऑनलाइन ख़रीदा है तो वेबसाइट बंद करते टाइम कूकीज और हिस्ट्री डिलीट कर दे इससे आपका कार्ड अगर स्टोर भी हो गया है तो वो डिलीट हो जाएगा।

    6. कैशबैक के चक्कर में फर्जी वेबसाइट से खरीदी न करे,इस तरह की वेबसाइट आपको पहली बार में तो कैशबैक दे देगी लेकिन अगली बार आपके कार्ड से पैसे उडा सकती है।

    इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये क्या पता आपके किसी अपने को आप एटीएम फ्रॉड से बचा सके।

    No comments:

    Post a comment